जम्मू-कश्मीर और हरियाणा के लिए विधानसभा चुनाव तारीखों का ऐलान, देखिए पूरा शेड्यूल

जम्मू-कश्मीर और हरियाणा के लिए विधानसभा चुनाव तारीखों का ऐलान, देखिए पूरा शेड्यूल

नई दिल्ली। चुनाव आयोग ने जम्मू-कश्मीर और हरियाणा में होने वाले विधानसभा चुनाव की तारीखों को ऐलान कर दिया है। जम्मू कश्मीर में 3 चरणों में वोटिंग होगी। पहले चरण के लिए 18 सितंबर, दूसरे चरण के लिए 25 सितंबर और तीसरे चरण के लिए 1 अक्टूबर को वोट डाले जाएंगे। जबकि हरियाणा में एक ही चरण में 1 अक्टूबर को मतदान होगा। दोनों ही राज्यों के चुनाव के नतीजों की घोषणा 4 अक्टूबर को की जाएगी।

मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने बताया कि जम्मू कश्मीर में कुल 90 विधानसभा क्षेत्र हैं, जिनमें से 74 सामान्य, 7 एससी और 9 एसटी कैटेगरी में रखे गए हैं। इस बार विधानसभा चुनाव में जम्मू-कश्मीर में कुल 87.09 लाख मतदाता होंगे, जिनमें से 44.46 लाख पुरुष, 42.62 लाख महिलाएं हैं। यहां 20.7 लाख युवा मतदाता हैं। 3.71 लाख मतदाता इस चुनाव में पहली बार वोट डालेंगे।

जम्मू कश्मीर की मतदाता सूची 20 अगस्त को प्रकाशित की जाएगी। जम्मू-कश्मीर में धारा 370 हटने के बाद पहली बार विधानसभा चुनाव होने जा रहे हैं। इससे पहले जम्मू कश्मीर में साल 2014 में विधानसभा चुनाव हुए थे। चुनाव आयुक्त ने कहा कि 2024 के लोकसभा चुनाव के दौरान हमने जो बुनियाद जम्मू कश्मीर में बनाई थी अब उस पर इमारत बनाने का समय आ गया है।

हरियाणा में कुल 90 विधानसभा क्षेत्र हैं, जिनमें से 73 सामान्य, 17 एससी हैं। हरियाणा में इस विधानसभा चुनाव में कुल 2.01 करोड़ मतदाता होंगे, जिनमें से 1.06 करोड़ पुरुष, 0.95 करोड़ महिलाएं हैं। 4.52 लाख मतदाता इस चुनाव में पहली बार वोट डालेंगे। यहां 40.95 लाख युवा मतदाता हैं। हरियाणा की मतदाता सूची 27 अगस्त 2024 को प्रकाशित की जाएगी।

मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने कहा कि जम्मू-कश्मीर में राजनीतिक पार्टियों ने एक अनुरोध किया था कि उनके उम्मीदवारों और पार्टी के पदाधिकारियों सभी को बराबर सुरक्षा मिले, ऐसा ना हो किसी को कम और किसी को ज्यादा सुरक्षा दी जाए। हमने इसे लेकर दिशा निर्देश दे दिए हैं कि सभी उम्मीदवारों को सुरक्षा मिले।

 

Breaking News