केंद्रीय कर्मचारियों को मिला दिवाली का तोहफा, सरकार ने डीए में की 3 फीसदी की बढ़ोतरी

केंद्रीय कर्मचारियों को मिला दिवाली का तोहफा, सरकार ने डीए में की 3 फीसदी की बढ़ोतरी

नई दिल्ली। देश के करोड़ों कर्मचारियों के चेहरे पर मुस्कान आ गई है। इसकी वजह है उनके वेतन में इजाफा। मोदी सरकार ने दिवाली से पहले ही कर्मचारियों के लिए भी बड़ा ऐलान कर दिया है। बुधवार 16 अक्टूबर को शरद पूर्णिमा के मौके पर मोदी कैबिनेट की बैठक में एक महत्वपूर्ण फैसला लिया गया। इस फैसले के साथ ही सरकार ने न सिर्फ महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी किए जाने पर मुहर लगा दी है। इस बढ़ोतरी के फैसले के साथ ही देश के करोड़ों कर्मचारियों ने 16 अक्टूबर को ही घरों में दिवाली मना ली है।

केंद्र की मोदी कैबिनेट में बुधवार को कुछ अहम मुद्दों पर चर्चाओं के साथ ही सहमति भी बनी। इसी में से एक कर्मचारियों के डीए में बढ़ोतरी करना था। सरकार की ओर से 3 फीसदी डीए बढ़ोतरी का फैसला लिया गया है। खास बात यह है कि केंद्र की ओर से जैसे ही इस मामले में फैसला लिया गया है इससे न सिर्फ केंद्रीय कर्मचारियों को बल्कि इसके बाद राज्य सरकार के फैसले से राज्य कर्मचारियों को भी फायदा मिलने की उम्मीद है।

केंद्र सरकार की ओर से हर वर्ष जनवरी और जुलाई के महीने में महंगाई भत्ते में इजाफा किया जाता है। यानी 6-6 महीने में सरकार महंगाई के आंकलन के मुताबिक डीए में बढ़ोतरी करती है। इससे पहले सरकार की ओर से जनवरी के महीने में 4 फीसदी डीए बढ़ाने का फैसला लिया गया था। जबकि अब सरकार ने 3 फीसदी बढ़ोतरी का फैसला लिया है।

जानकारी के मुताबिक कर्मचारियों के जुलाई से ही नए महंगाई भत्ते के मुताबिक शेष राशि भी दी जाएगी। इसके साथ ही सरकार की ओर से बोनस दिए जाने की भी घोषणा की गई है।

 

Breaking News